Ms Excel में काम कैसे करे । Excel me kam kaise kare in hindi .How to work in Excel

Excel में काम कैसे करे ।Excel me kam kaise karte hai in hindi.

इस टॉफिक में हम विस्तार से जानेंगे की हम एक्सेल में काम कैसे करते है , तो आइए जानते है। कम्प्यूटर का इस्तेमाल हम अलग अलग कामों को करने के लिए करते है, लेकिन एक्सेल ऐसा सॉफ्टवेयर है ,जिसे हम सीरियल वाइज रिकॉर्ड रख सकते है , मार्कशीट बना सकते है, ज्यादा से ज्यादा डेटा को स्टोर कर सकते है। इसका file menu कुछ इस प्रकार है।



Excel में काम कैसे करते है।Excel me kam kaise karte hai.


ये जो विंडो दिख रहा है स्क्रीन पर जब हम key board में window+R बटन दबाते है तो इस तरह है विंडो खुलता है,और इसके साइड में कुछ इस तरह है विंडो रहता है।जैसे


इसमें home botton, new botton, open botton ,acount, feedback, option botton रहता है।इसके बगल साइड विंडो में new work book का ऑप्शन होता है ,वहा क्लिक करने पर कुछ इस तरह का पेज ओपन होता है।

 

Excel में काम कैसे करते है।Excel me kam kaise karte hai in hindi.


एक बार जान लेते है कि Ms Excel क्या है? Ms Excel मतलब microsoft office का एक सॉफ्टवेयर है,जिसमे tabular form में डेटा के साथ काम किया जाता है।


Ms word की तरह Ms Excel को भी आप या तो Ms office के insert menu के विकल्प को क्लिक कर के या destop या windows explorer में Ms Excel icon को डबल क्लिक कर के ओपन कर सकते है।


Excel भी micrisoft के अन्य विंडोज पर आधारित प्रोग्राम की तरह ही काम करता है।इसे लगभग सभी मेनू ,botton तथा टूलबार Ms word से मिलते जुलते है।


टुलबार के नीचे का बड़ा भाग वर्कशीट कहलाता है,ये पूरा Tubular form में होता है।जिसमे अनेकों horizontal rows और vertical column होते हैं।

जिस cell में काम हो रहा है  उसे active cell कहते है,जिसका एड्रेस उसका row no. और column name होता है। Excel में सही तरह काम करने के लिए निम्नलिखित चीज का ध्यान होना चाहिए।

  1. Workbook
  2. Cell select
  3. Text enter
  4. Spelling
  5. Repeat
  6. Number
  7. Number format
  8. Date and time
  9. Formulas enter
  • Excel में काम कैसे करे। Excel me kam kaise karte hai in hindi

  • Workbook खोलना 
Excel में इसका मतलब है फाइल या डॉक्यूमेंट।excel खोलने से पहले खाली आपको एक खाली workbook मिलेगी।

इनमे book 1,book 2 आदि रखे जाते है,आप अपना डेटा भर के save करने से पहले कुछ name रख सकते है। नए workbook में new का ऑप्शन होता है।

  • Cell select करना
 Worksheet में कोई काम करने के लिए सेल को select करना पड़ता है। आप माउस से राइट क्लिक कर के सेल select कर सकते है।

  • Text enter या edit करना
  किसी भी सेल में भरे गए डेटा को लेबल कहा जाता है ,किसी सेल में टेक्स्ट भरने के लिए पहले उस cell में pointer ले जाकर क्लिक कीजिए और अपना टेक्स्ट टाइप करना सुरु कर दीजिए।

 डेटा भर के enter करने पे text save हो जाता है।किसी सेल में पहले से भरे डेटा को बदल कर दूसरा डेटा भरने के लिए cell को active कर के दूसरा text type कर दीजिए।

  • Spelling  ka जांच करना
 Excel में भरे हुए डेटा को स्पेलिंग जांच करा सकते है,आप ये जांच जिस cell या रेंज में करना चाहते है,स्पेलिंग चेकिंग प्रोग्राम के लिए standar toolbar में स्पेलिंग botton को सेलेक्ट करिए।

  • Repeat या undo
 Excel में किए गए काम repeat या undo कर सकते है,ms word की तरह excel मे edit menu में ही यह option रहता है।

  • Number format भरना
 Excel में कोई संख्या सेल में कैसे दिखाई देगी, यह उस सेल के फॉर्मेट पर निर्भर करता है।भरी गई संख्या को एक निश्चित format में दिखाने के लिए। Cell को format करना आवश्यक है।

  • Date and time
 किसी cell में तारीख भरने से पहले आपको उसे तारीख दिखाने के लिए फॉर्मेट करना पड़ता है ।एक बार फॉर्मेट करने के बाद उस सेल से तारीख आराम से भर सकते है।

  • Formulas या edit करना
  Excel में फॉर्मूला का बहुत महत्व है किसी कॉलम को कुछ cell को जड़ने ,एक संख्या को दूसरे से गुणा करने ,औसत निकालने आदि हम cell के formula भरते है।

फॉर्मूला में सेल्स का संदर्भ उनके पाते के अनुसार दिया जाता है। उदाहरण के लिए =A5+B5+C5 यह एक सेल लिए फॉर्मूला है।


निष्कर्ष 


आज के टॉपिक में बस इतना ही फिर मिलेंगे दूसरे टॉपिक के साथ इसे पहले  अगर आज का टॉपिक अच्छा लगा हो तो like, करे comment करे ! धन्यवाद 


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